जीवन में पूर्ण आस्था के साथ दान अवश्य करना चाहिए – श्रवण गर्ग

0
7

सत्यखबर सफीदो (महाबीर मित्तल) – मकर संक्रान्ति के उपलक्ष्य में सोमवार को श्री गौशाला एसोसिएशन द्वारा नगर में गौवंश की सेवा के लिए धन, चारे, खल व गुड़ का संग्रह किया। इस मौके पर गौसेवा आयोग के सदस्य श्रवण कुमार गर्ग व गौशाला के अध्यक्ष शिवचरण कंसल विशेष रूप से मौजूद थे। एसोसिएशन ने सोमवार को नगर की पुरानी अनाज मंडी, रेलवे रोड़, मार्किट कमेटी रोड़ व हाट रोड़ पर चंदे का संग्रहण किया। इस अवसर पर गौभक्तों ने दिल खोलकर नकद राशी, खल, चारे व गुड़ का दान किया।

अपने संबोधन में गौसेवा आयोग के सदस्य श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि मकर संक्रान्ति के दिन दान करने का महत्व अन्य दिनों की तुलना में अधिक बढ़ जाता है। इस दिन हर इंसान को यथासंभव दान अवश्य करना चाहिए। धर्म शास्त्रों के अनुसार कोई भी धर्म कार्य तभी फल देता है, जब वह पूर्ण आस्था व विश्वास के साथ किया गया हो। शास्त्रों में सबसे बड़ा दान गौसेवा में किया गया दान बताया गया है क्योंकि गऊ में 33 करोड़ देवी-देवता निवास करते हैं। जिस क्षेत्र में गौसेवा होती है, वहां पर कभी भी परेशानियां नहीं आती है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गाय को माता का संम्मान दिया गया है।

गौवंश से प्राप्त होने वाले पदार्थों से गंभीर रोगों से लडऩे की क्षमता होती हैं, यह बात वैज्ञानिक भी मान चुके हैं। इस संसार मे आज हर व्यक्ति किसी न किसी कारण दुखी हैं और सब परेशानियों व विपदाओं का निदान केवल और केवल गौसेवा है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक गौसेवा के साथ जुड़ें।